Samvida Shikshak Varg 3 Admit Card 2021 - संविदा शिक्षक वर्ग 3 पात्रता शर्ते

Samvida Shikshak Varg 3 Qualification - संविदा शिक्षक वर्ग 3 पात्रता शर्ते 

मध्यप्रदेश (MP) वर्ग 3 परीक्षा की नई अपडेट आई हैं अब मध्यप्रदेश व्यापम ने नई परीक्षा तिथियों की घोषित की हैं. अब प्राथमिक शिक्षक की परीक्षा December 2021 से January 2022 तक चलेगी. और इस परीक्षा के एडमिट कार्ड December माह के पहले सप्ताह से आने लगेंगे.

यह भर्ती अब नियमित शिक्षक के रूप में होगी. और अब Samvida Shikshak Varg 3 का नाम बदलकर प्राथमिक शिक्षक रख दिया गया है. और Samvida Shikshak Varg 3 Qualification या प्राथमिक शिक्षक की पात्रता क्या होगी अभी इसके लिए कोई आधिकारिक जानकारी नहीं दी गई हैं. पर हम आपको पिछली भर्ती और प्राप्त जानकारी के अनुसार इस भर्ती के लिए पात्र होने के लिए क्या क्या आवश्यक है इसकी जानकारी दे रहे हैं.
Samvida Shikshak Varg 3 Qualification

Samvida Shikshak Varg 3 - संविदा शिक्षक (प्राथमिक शिक्षक) यह प्रायमरी स्कूल के शिक्षक होंगे इसीलिए इनका अनुमानित वेतन 25000 से 30000 के बीच हो सकता हैं. साथ ही इनकी न्यूनतम आयु 21 वर्ष होनी आवश्यक हैं. (आयु सम्बंधित पूर्ण जानकारी अभी प्राप्त नहीं हैं.) प्राथमिक शिक्षक पहली कक्षा से पाचवी कक्षा तक के बच्चो को पढ़ाएंगे. 
अगर आप संविदा शिक्षक भर्ती में आवेदन कैसे करे इसकी जानकारी चाहते है तो यहाँ क्लिक करे

अब आपको Samvida Shikshak Varg 3 Qualification की जानकारी दे रहे हैं. इसके लिए आपको सिर्फ 2 लाइन समझनी होगी जो की नीचे दी गई हैं.
  1. डी.एड और बारहवी के साथ पात्रता 
  2. बिना डी.एड और बारहवी मैथ्स के साथ पात्रता
डी.एड और बारहवी के साथ पात्रता - अब आपको पहली लाइन समझाते है अगर आप संविदा शिक्षक वर्ग 3 के लिए आवेदन करना चाहते है तो आपके पास डी.एड / बी.एड और बारहवी पास होना आवश्यक है यह डिग्री 90% पदों के लिए स्वीकार्य हैं. और बचे हुए पदों की जानकारी के लिए आपको दूसरी लाइन पढनी होगी जो निम्न लिखित हैं.

बिना डी.एड और बारहवी मैथ्स के साथ पात्रता - अब आप जानना चाहते होंगे की बिना डी.एड के कैसे आवेदन कर सकते है तो इसके लिए इस भर्ती का प्रयोगशाला शिक्षक पद जो है इसके लिए आपको डी.एड की डिग्री की आवश्यकता नहीं होगी. इसके लिए आपके बारहवी का विषय गणित होना आवश्यक है तभी आप इस पद के लिए पात्र है.

आशा करता हूँ आपके Samvida Shikshak Varg 3 Qualification से संबधित सभी प्रश्नों का समाधान इस आर्टिकल के माध्यम से हो गया होगा. अगर अभी भी कोई प्रश्न है तो आप कमेंट के जरिये हमसे पुछ सकते हैं.

संविदा शिक्षक वर्ग 3 की भर्ती की अन्य जानकारी के लिए - यहाँ क्लिक करे.

Share:

2 comments:

  1. Sir medical me Kya karana Kya Kya formalities hogi

    ReplyDelete
  2. Sir mene bsc ki hai to kya ham apply kr skhte hai

    ReplyDelete